2023 नए साल में धारण करें यह नियम मनोकामनाएं पूर्ण होगी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं नववर्ष बहुत जल्द आने वाला है और आज सभी लोग यह भी चाहते होंगे कि इस नववर्ष में आपके घर परिवार हमेशा खुशियों से भरा रहे या आपके घर परिवार में कभी कोई दुख समस्या ना आए। दोस्तों इस नए साल में आपको कुछ नियमों का पालन कर लेना चाहिए जिससे की आपके ऊपर आने वाली सभी दुख समस्याएं टल जाए।

आइए जानते हैं वह कौन से नियम है जिनका अगर आप लोग इस नव वर्ष में पालन करते हैं तो आपके जीवन में खुशियां ही खुशियां आएंगी।

पहला नियम

रात में गूंथा हुआ आटा नहीं बचाना चाहिए और पूरी रात नहीं रखना चाहिए और ना ही इस आटे की सुबह आपको रोटियां बनानी चाहिए। अगर आपने रात में आटा गूंथा है तो उसकी रोटियां रात में ही आप पूरी बनाकर रख लीजिए क्योंकि अगर आप उस आटे की रोटी सुबह बनाती है तो इससे आपके घर में दोष लगता है मां लक्ष्मी आप से रुष्ट होती हैं। यह नियम माताओं बहनों को अपने घर में जरूर अपनाना चाहिए।

दूसरा नियम

माताओं बहनों को बिना स्नान करें रसोई में प्रवेश नहीं करना चाहिए इससे भी आपके ऊपर दोष लगता है और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर नहीं होती है। इसीलिए आप लोगों को प्रातः काल सुबह उठकर सबसे पहले स्नान कर लेना चाहिए।

तीसरा नियम

माताओं बहनों को खुले बालों में कभी भी रसोई घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए और ना ही खाना बनाना चाहिए। भगवान का प्रसाद तो बिल्कुल भी खुले बालों में नहीं बनाना चाहिए। इससे भी आपके घर में मां लक्ष्मी नहीं आती हैं।

चौथा नियम

माताओं बहनों को चप्पल पहन कर या अपवित्र दिनों में रसोई घर में प्रवेश नहीं करना चाहिए और ना ही भोजन बनाना चाहिए। इससे आपके ऊपर दोष लगता है।

अशोक सुंदरी का स्थान कहां पर हैं? शिवलिंग पर यह पांच स्थान जरूर देखें

पांचवा नियम

अगर आप विद्यार्थी हैं तो आपको ब्रह्म मुहूर्त में उठकर अपना अध्ययन करना चाहिए‌। साथ ही में अपने माता पिता के चरण स्पर्श करना चाहिए। विद्यार्थियों को प्रातः काल सुबह सूर्य को अर्घ्य भी जरूर देना चाहिए।

छठवां नियम

  1. शाम के समय कभी आपको सोना नहीं चाहिए।
  2. शाम के समय कभी आपको बालों की कंघी नहीं करनी चाहिए।
  3. शाम के समय आपको अपने घर से कहीं बाहर नहीं जाना चाहिए।
  4. शाम के समय कभी किसी को धन नहीं देना, चाहिए उधारी नहीं करनी चाहिए।
  5. शाम के समय आपको अपने घर के दरवाजे खुले रखने चाहिए।

सातवा नियम

अपने घर आए हुए अतिथियों का आपको हमेशा आदर सत्कार करना है क्योंकि अतिथि भगवान का ही स्वरूप होते हैं।

आठवां नियम

आपको देवताओं के सामने हमेशा गोल बाती का दीपक ही लगाना है और देवियों के सामने हमेशा लंबी बातें का दीपक ही लगाना है जैसे कि शिवजी के सामने आप गोल बाती का दीपक लगा सकते हैं और माताजी के मंदिर में आप लंबी बातें का दीपक लगा सकते हैं।

नवा नियम

प्रत्येक शनिवार को आप को पीपल के वृक्ष के नीचे एक घी का दीप जरूर लगाना चाहिए इससे आपके घर में मां लक्ष्मी जी की कृपा होती है।

दसवा नियम

रविवार के दिन आप को पीपल के वृक्ष के नीचे नहीं जाना चाहिए इससे आपके घर में दरिद्रता प्रवेश करती है।

Leave a Comment

Amavasya Kab Hai 22024 masik shivratri january 2024 date Pradosh Vrat 2024 January Kab Hai vinayak chaturthi 2024 in hindi Safla Ekadashi Kab Hai 2024