सर्दियों में तुलसी सूख जाए तो क्या करें? तुलसी का पौधा बार-बार क्यों सूखता है । Tulsi Ke Paudhe Ka Sukhna 2024  

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Tulsi Ke Paudhe Ke upaye in hindi, tulsi kyo sukhti hai, tulsi kya hai, tulsi ke paudhe ko sukhne se bachane ke upay, sardiyon me tulsi paudha sukhne par kya kare, winter me tulsi paudhe sukhne se kese bachaye, (तुलसी पौधे के सूखने के उपाय, तुलसी क्यों सूखती है, तुलसी इन हिंदी 2024, तुलसी पोधा सुख जाए तो क्या करे, सर्दियों में तुलसी सुख जाए तो क्या करे, तुलसी पौधा सूखने से बचाने के उपाय)

हेलो दोस्तों, हमारे हिंदू सनातन धर्म में तुलसी के पौधे का विशेष्य महत्व माना गया है, अक्सर लोग इस पौधे को अपने घर में रखते हैं और उसे रोज सुबह पानी देते हैं। क्या आप जानते हैं यदि ठंड के समय तुलसी के पौधे का ध्यान नहीं रखा जाए तो आपकी तुलसी खराब भी हो सकती है। तुलसी के पौधे को आयुर्वेद में काफी महत्वपूर्ण बताया गया है और इस पौधे से सर्दी खांसी को दूर करने का बहुत ही अचूक उपाय बताया जाता है। सर्दियों के मौसम में लोगों को भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, इसके साथ-साथ पेड़ पौधों को भी अधिक समस्या उत्पन्न होती है। जिस प्रकार हम अपनी सेहत का ध्यान रखते हैं उसी प्रकार हमें पौधों का भी विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। यदि आप भी इस बात से परेशान है की सर्दियों में बार-बार सूख जाता है तुलसी का पौधा, तो हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से वह सारी जानकारियां देंगे जो सर्दी के मौसम के तुलसी के पौधे को एक दम हरा भरा रखेगी। 

तुलसी क्या है 

भारत में तुलसी काफी प्रचलित पौधा है क्योंकि यह एक ऐसा पौधा है जो हर घर में होता है। तुलसी के पत्ते को आयुर्वेद में काफी लाभदायक बताया है और इस दवाई के रूप में भी सेवन किया जाता है। सनातन शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पौधा एक धार्मिक पौधा है, जिसकी उत्पत्ति भगवान विष्णु की लीला से जोड़ी जाती है। तुलसी में कई सारे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो आयुर्वेदिक चिकित्सालय में जड़ी बूटी बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं। रिसर्च के अनुसार तुलसी को सबसे औषधीय पौधा माना जाता है जो बुखार,स्किन डिजीज, डाइजेशन और कम्युनिटी को ठीक करने के लिए उपयोग होता है। तुलसी का पौधा वजन घटाने के लिए भी काफी उपयोग किया जाता है इसके साथ-साथ खांसी और जुकाम में भी इसका सेवन रामबाण इलाज है।

सर्दियों में तुलसी के पौधे को सूखने से बचने के कुछ उपाय

हमने अक्सर देखा है सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधे की देखे मैं कमी के कारण तुलसी विशेष रूप से सूखने लगती है, सर्दियों के मौसम में अत्यधिक नमी होती है जिस पेड़ पौधों को काफी नुकसान होता है। सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधे को सूखने से बचने के लिए हम आपको कुछ निम्नलिखित उपाय बताएंगे जो इस प्रकार से हैं।

1) पर्याप्त धूप दिखाएं 

तुलसी का पौधा हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण पौधा माना जाता है आयुर्वेद के नजरिए से भी तुलसी को बहुत ही लाभदायक माना जाता है। ऐसे में यदि तुलसी के पौधे को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको तुलसी के पौधे को कम से कम 7 घंटे की धूप दिखाना जरूरी है। जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए धूप काफी महत्वपूर्ण होती है उसी प्रकार पेड़ पौधों के लिए भी धूप दिखाना काफी जरूरी होता है। शास्त्रों के अनुसार यदि तुलसी के पौधों को पर्याप्त धूप नहीं मिलती है, तो इसे बड़े होने में काफी समय लगता है। जैसे-जैसे तुलसी का पौधा बढ़ता जाता है वैसे-वैसे उसे धूप की आवश्यकता भी होती जाती है। सूर्य की रोशनी से आवश्यक तत्व निकलते हैं जो तुलसी के पौधों को हरे भरे रहने के लिए मदद करते हैं।

2) पानी का विशेष ध्यान रखें 

सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधे में पानी का विशेष ध्यान रखना चाहिए, हिंदू परिवार में तुलसी के पौधे को रोजाना जल अर्पण किया जाता है, ऐसे में आप सर्दी के मौसम में इस बात का विशेष ध्यान रखें कि तुलसी के पौधे में ज्यादा पानी डालें। सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधे को सूखने में काफी अत्यधिक समय लगता है जिससे गीली मिट्टी होने के कारण पौधा मुरझाने लगता है।

3) नीम की पत्ती का करें उपयोग 

नीम की पट्टी सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होती है चाहे फिर वह व्यक्ति के लिए हो या पेड़ पौधों के लिए, यदि आप नीम की पत्ती को सुखाकर उन्हें पानी में उबालकर ठंडा करके तुलसी के पौधे में डालेंगे तो इससे पौधा हरा भरा रहेगा। नीम की पत्तियों में काफी एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, पेड़ पौधों को भी कीटनाशक जीवन से बचने के लिए एंटीबायोटिक की जरूरत होती है ऐसे में नीम की पत्तियों का पानी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है जिससे तुलसी के पौधों में कीटनाशक जीव उत्पन्न नहीं होंगे।

4) घर के अंदर ही रखें 

तुलसी के पौधे को हमेशा घर के अंदर ही रखना चाहिए, मेडिकल कंपनी यदि आपके यहां अत्यधिक सर्दी पड़ती है और मौसम बहुत ही ठंडा होता है तो आपको विशेष रूप से तुलसी का पौधा अपने घर के अंदर ही रखना चाहिए। अत्यधिक ठंडी जगह पर तुलसी के पौधे रखने से तुलसी के पत्ते मुरझा जाते हैं जिससे आपका पौधा सूख जाएगा।

5) हमेशा ढककर ही रखें 

तुलसी का पौधा जहां भी रखें उसे ढक कर ही रखना चाहिए, तुलसी के पौधे के चारों तरफ या तो आप जाली का उपयोग कर सकते हैं या फिर किसी भी प्रकार की मैट का उपयोग कर सकते हैं। 

6) इन्फेक्शन से बचाएं 

आपने देखा होगा कई बार इंफेक्शन की वजह से भी तुलसी का पौधा सूख जाता है, क्योंकि बढ़ती नमी के कारण पेड़ पौधों की जड़ों में इंफेक्शन फैल जाता है जिसके कारण पौधे सूखने लगते हैं। सर्दियों के मौसम में यह इन्फेक्शन सबसे ज्यादा तेजी से फैलते हैं ऐसे में आप इन इंफेक्शन से बचने के लिए नीम के पाउडर का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आपका तुलसी का पौधा सर्दियों में भी हरा रहेगा। आप नीम के पाउडर को तुलसी के पौधे की मिट्टी में मिला दें या पानी में पाउडर मिलाकर उबाल कर ठंडा करने के बाद रोज इसे मिट्टी में थोड़ा थोड़ा करके डाल सकते हैं।

7) गोबर खाद का उपयोग 

हमारे सनातन धर्म में गोबर का काफी महत्व माना जाता है, ऐसे में तुलसी के पौधे को हरा भरा रखने के लिए यदि आप उसमें गोबर की खाद का उपयोग करें तो इससे आपका तुलसी का पौधा हरा भरा बना रहेगा। आप थोड़ी सी गोबर की खाद को तुलसी के पौधे की जड़ में मिट्टी खोद कर डाल दें। 

8) अगरवत्ती राख उपयोग 

अगरबत्ती की रात को भी तुलसी के पौधे के लिए काफी उत्तम माना जाता है, पूजा के बाद आप अगरबत्ती की बची राख को तुलसी के पौधे की मिट्टी में डाल दें। इससे तुलसी के पौधे की मिट्टी में ज्यादा नमी भी नहीं रहेगी और वह अधिक समय तक गीली नहीं रहेगी।

9) साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें 

तुलसी के पौधे में आपको साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना है, जिस जगह पौधे की जड़ होती है और मिट्टी होती है उसे जगह ज्यादा गंदगी ना करें ऐसा करने से पौधे को बड़े होने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। खासकर अपने घर के अंदर आने वाले जानवरों से तुलसी के पौधे को बचाकर अवश्य रखें। आप 1 लीटर पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर भी मिट्टी में मिल सकते हैं जिस मिट्टी की भी सफाई होती रहेगी।

10) तुलसी के बीज से बचाएं 

यदि तुलसी के बीज अगर पौधे में आने लगे हैं तो आप उन्हें तुरंत वहां से हटा दें, या आपके तुलसी के पौधे को दूसरे गमले में लगा दें। तुलसी के बीज को आप खाने की सामग्री में भी उपयोग कर सकते हैं।

तुलसी के पौधे को सूखने से बचने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

  • हर 2 से 3 महीने के अंदर तुलसी के पौधे की ट्रीमिंग करते रहें।
  • आपने जिस गमले में तुलसी का पौधा लगाया है उसे गमले को समय पर बदलते रहे।
  • यदि आपके तुलसी की पत्ती में छेद नजर आते हैं तो इसका मतलब उसमें कीड़े लग रहे हैं, समय रहते आप उन पत्तियों पर नीम का पानी डाले।

तुलसी के पौधे का सूखने के कारण 

तुलसी के पौधे के सूखने के बहुत सारे कारण है जिसमे सर्वप्रथम कीटनाशक और पौधे में नमी का होना माना जाता है। जिस प्रकार समय-समय पर मौसम बदलता रहता है ठीक उसी प्रकार पौधे को भी समय-समय कर गमले से बदलते रहना चाहिए। तुलसी के पौधे का विशेष कर ध्यान रखना चाहिए, यदि पौधे में कीटनाशक जीव उत्पन्न हो जाएंगे या तुलसी के पौधे की जड़ों में गंदगी जमा होगी तो इससे न तो पौधा पनप पाएगा बल्कि  मुरझा जायेगा। सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधे में पानी भरा रहना भी एक समस्या पैदा कर सकता है, जिससे इसकी मिट्टी गीली बनी रहेगी और खराब होने की संभावना बनी रहेगी। सर्दियों के साथ-साथ बरसात के मौसम में भी तुलसी के पौधे का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।

दोस्तों, आज हमने आपको सर्दियों में तुलसी के पौधे को सूखने से बचाने के लिए कुछ उपाय बताए है, यदि आपको हमारे द्वारा लिखे उपाय पसंद आए हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।

धनयवाद 

Leave a Comment

Amavasya Kab Hai 22024 masik shivratri january 2024 date Pradosh Vrat 2024 January Kab Hai vinayak chaturthi 2024 in hindi Safla Ekadashi Kab Hai 2024