Holi Chandra Grahan Kab Se Kab Tak Hai 2024 | होली पूर्णिमा को साल का पहला चंद्र ग्रहण

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार दोस्तों, आप सभी लोग जानते हैं कि 25 मार्च 2024 यानी होली के दिन चंद्र ग्रहण पड़ रहा है, साथ ही में यह जो दिन है यह सोमवार का है, अब बहुत सारे लोगों के मन में बहुत सारे प्रश्न निकाल कर आ रहे हैं की होली के दिन अगर चंद्र ग्रहण पड़ रहा है तो हमें क्या करना चाहिए और कितने से कितने समय के बीच में चंद्र ग्रहण लगेगा और हमें किन सावधानियां का ध्यान रखना चाहिए तो इस लेख में आप लोगों को यह सारी जानकारियां मिल जाएगी।

होली कब है

इस बार होली 25 मार्च 2024 सोमवार के दिन पड़ रही है।

चंद्र ग्रहण कब से कब तक है

इस बार होली के दिन ही चंद्र ग्रहण पड़ रहा है और ज्योतिषाचार्य के अनुसार चंद्र ग्रहण का समय 25 मार्च यानी कि सुबह 10:30 से शुरू होगा और दोपहर 3:02 तक चलेगा। यह ग्रहण पूरा 4 घंटे 36 मिनट तक चलेगा।

इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव क्या होगा

हम आपको बता दें फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को साल का पहला चंद्र ग्रहण लग रहा है, जो चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखने वाला, जिसके कारण इसका कोई सूतक काल भी मान्य नहीं होगा इसलिए इस दिन इस समय में भी भारत में होली खेली जा सकेगी यानी होली पर चंद्र ग्रहण का कोई भी प्रभाव या असर देखने को नहीं मिलेगा। साथ ही धार्मिक कार्य पूजा पाठ पर भी किसी प्रकार के रोक नहीं रहेगी लेकिन यह चंद्र ग्रहण अमेरिका, जापान, रूस जैसे देशों में देखने को मिलेगा।

चन्द्र ग्रहण के दौरान क्या करें

  1. ग्रहण के दौरान भगवान शिव जी का ध्यान करें।
  2. खाने-पीने के समान में तुलसी दल अवश्य रखें
  3. ग्रहण के लगने के बाद नहाने के जाल में गंगाजल डालकर ही नहाए और अपने घर में भी गंगाजल से शुद्धी करें।

चंद्र ग्रहण के दौरान क्या ना करें

  1. ग्रहण के दौरान किसी भी नए काम को शुरू न करें।
  2. ग्रहण के दौरान धार्मिक अनुष्ठान ना करें।

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

इस बार होलिका दहन 24 मार्च 2024 को होने जा रहा है, जिसके लिए शुभ समय 9:54 मिनट से लेकर 25 मार्च को दोपहर 12:29 मिनट तक रहेगा।

इसी दौरान 24 मार्च 2024 को रात 9:24 से भादरा शुरू हो जाएगी और आज रात 10:27 तक चलेगी इसलिए आप लोगों को रात 10:27 के बाद ही होलिका दहन करना चाहिए।

Leave a Comment

Amavasya Kab Hai 22024 masik shivratri january 2024 date Pradosh Vrat 2024 January Kab Hai vinayak chaturthi 2024 in hindi Safla Ekadashi Kab Hai 2024