सावन महीने की पंचमी तिथि का 2 कावड़ जल वाला उपाय | Pradeep Mishra Sawan Panchami Upay

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार दोस्तों, आप सभी लोग जानते हैं कि सावन महीने की पंचमी तिथि आ रही है और इस बार जो सावन महीने की पंचमी तिथि पड़ रही है वह 25 जुलाई 2024 के दिन पड़ रही है और इसी दिन आप लोगों को कावड़ जल वाला उपाय जरूर करना चाहिए क्योंकि दोस्तों आप सभी लोग जानते हैं कि सावन के महीने में शिव भक्त कावड़ जल भर के लेकर जाते हैं और शिवजी पर चढ़ाते हैं। उसी तरीके से दोस्तों आप लोगों को भी अपने ही घर से कावड़ जल भरना है सावन महीने की पंचमी तिथि के दिन और इस जल को लेकर शिव जी के मंदिर में जाकर चढ़ना है तो आखिर इस कावड़ जल वाले उपाय को आपको कैसे करना है, किसको करना है, किस समय करना है यह सारी जानकारी आप लोग को इस लेख में मिल जाएगी। यह उपाय खुद पंडित प्रदीप मिश्रा जी ने अपनी शिव महापुराण कथा में बताया है। 

यह बात आप सभी लोग पहले से जानते हैं कि सावन के महीने में पंडित प्रदीप मिश्रा जी द्वारा बताया गया 2 लोटा जल वाला उपाय सभी लोग कर रहे हैं, इस तरीके से दोस्तों यह 2 कावड़ जल वाला उपाय भी वैसा ही कुछ है। जिस तरीके से एक शिव भक्त पवित्र नदी से कावड़ का जल भरता है उसे एक डंडे पर लटकाता है क्योंकि कावड़ में हमे एक डंडे पर दो लोटा लटका कर फिर उसे शिवजी पर जल चढ़ाने के लिए लेकर जाते हैं पर घर से हम लोग कावड़ का जल इस तरीके से लेकर नहीं जा सकते इसलिए आप लोगों को सावन महीने की पंचमी तिथि को अपने घर से कावड़ का जल कैसे लेकर जाना है वह हम आपको बताते हैं।

सबसे पहले आपको सावन महीने की पंचमी तिथि को सुबह-सुबह जल्दी उठकर स्नान करके शुद्ध होकर अच्छे वस्त्र पहन लेना है और उसके बाद में आपको अपने घर में से 2 लोटा निकालना है जिनके अंदर आप जल भरेंगे और जिनको लेकर आप शिव जी के मंदिर जाएंगे तो आप लोगों को मात्र इस उपाय में 2 लोटा जल की ही आवश्यकता होगी। इसके लिए सबसे पहले आपको खाली लोटा लेकर अपने घर में जहां पर आपका पीने का पानी रखा जाता है उस स्थान से आपको पानी भरना होगा। पानी भरने के बाद आप लोगों को अपने दो लोटा जल तैयार कर लेना है।

अब आपको सावन महीने की पंचमी तिथि को सुबह-सुबह अपने दो लोटा जल को एक के ऊपर एक रखकर अपने घर से अपने सीधे हाथ की हथेली में रखकर निकलना है और अपनी ही घर के पास में जहां पर शिवजी का मंदिर हो वहां पर जाना है और वहां पर जाने के बाद भगवान के दर्शन करके शिवलिंग के पास में आकर आपको अपने दो लोटा से शिवलिंग के ऊपर जल चढ़ाना है।  

जब आप अपना दो लोटा जल शिवलिंग पर चढ़ा रहे हो तो इस बात का ध्यान रखिएगा कि जो दो लोटा जल आप शिवलिंग पर चढ़ाएंगे तो वह दो लोटा में से एक-एक लोटा आपके एक-एक हाथ में होना चाहिए और फिर अपने दोनों हाथों को या अपने दोनों लोटो को शिवलिंग के ऊपर एक दूसरे के आमने-सामने करके एक साथ एक धारा से धीरे-धीरे करके आपको जल शिवलिंग पर चढ़ाना है और जल चढ़ाते समय भगवान के किसी एक मंत्र का जप भी करते जाना है।

जैसे ही आप अपना दो लोटा जल शिवलिंग पर चढ़ा देते हैं उसके बाद में भगवान के पास में बैठकर आपको अपनी मनोकामना बोलना है या जिस काम के लिए आप अपना यह वाला उपाय कर रहे हो आपको अपना वह काम बोलना है उसके बाद में 2 मिनट के लिए भगवान शिव जी के किसी एक मंत्र का जाप करना है उसके बाद में भगवान को प्रणाम करके वहां से उठ जाना है।

जब आप मंदिर से लौट रहे हो तो उसे समय ध्यान रखना कि आप जो दो लोटा अपने साथ में लेकर गए हो, उनको आपको खाली लेकर नहीं आना है। शिवलिंग पर चढ़े हुए जल को जलधारी से झेलकर अपने उन दोनों लोटो के अंदर जल का कुछ ना कुछ भाग जरूर लाना है। 

इसके बाद में आप अपने घर जा सकते हैं और आपका यह दो लोटा जल वाला उपाय पूरा हो जाता है।

अगर इस उपाय को करने में आपको कोई भी दिक्कत समस्या परेशानी आती है तो उसे अपन से कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

ओम नमः शिवाय

Leave a Comment

Amavasya Kab Hai 22024 masik shivratri january 2024 date Pradosh Vrat 2024 January Kab Hai vinayak chaturthi 2024 in hindi Safla Ekadashi Kab Hai 2024