10 जुलाई सोमवार की अष्टमी के यह उपाय जिंदगी बदल देंगे

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

नमस्कार दोस्तों आप सभी लोग जानते होंगे कि 2023 में जुलाई के महीने में सोमवार की अष्टमी आ गई हैं जो कि 10 जुलाई 2023 सोमवार के दिन हैं।

सोमवार की अष्टमी इसीलिए इतनी ज्यादा खास होती है क्योंकि यह साल में बहुत ही कम आती है और इस बार फरवरी के महीने में ही दूसरी बार सोमवार की अष्टमी आ आ रही है जिसका फायदा सभी शिवभक्त जरूर उठाएंगे।

सोमवार के दिन आने वाली अष्टमी को हम सोमवार की अष्टमी कहते हैं जिस दिन भगवान भोलेनाथ और माता पार्वती का मिलन हुआ था और यह दिन भगवान भोलेनाथ को इतना प्रिय है कि इस दिन अगर छोटी सी भक्ति अगर आप लोग भगवान की कर लेते हैं तो भगवान आपसे बहुत प्रसन्न हो जाते हैं।

आज इस जानकारी में हम आपको सोमवार की अष्टमी की कुछ ऐसे विशेष उपाय बताने वाले हैं जिन उपायों को आप अपनी इच्छा अनुसार करके उन उपायों से फल की प्राप्ति कर सकते हैं पर जब भी आप कोई भी उपाय करें तो उस उपाय करते समय मन में विश्वास और पूरी भक्ति जरूर होनी चाहिए तभी उपाय काम करेगा।

पहला उपाय

इस उपाय को करने से आपकी जो भी मनोकामना होगी वह पूर्ण हो जाएगी इस उपाय में आपको जो सामग्री लेनी है वह हम आपको बताते हैं साथ ही में इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखना है कि जो भी हम आपको पाए बताएंगे यह सारे सोमवार की अष्टमी को ही आपको करना है।

इस उपाय को करने के लिए आपको तीन चीजों की आवश्यकता होगी। सबसे पहली चीज है 31 चावल के दाने, दूसरी चीज है 31 हरी मूंग के दाने, तीसरी चीज है 31 बेलपत्र इस उपाय को करने के लिए यह तीनों चीजें आपके पास होना आवश्यक है।

सोमवार की अष्टमी के दिन प्रातः का सुबह-सुबह स्वच्छ होकर स्नान करके शिवजी के मंदिर पहुंच जाइए और यह उपाय शिवजी की चौखट से ही शुरू हो जाएगा सबसे पहले जैसे ही शिवजी के मंदिर की चौखट तक आप पहुंच जाते हैं तो अपने 31 चावल के दाने अपनी सीधे हाथ की हथेली में रखिए और अपनी मनोकामना को मन ही मन बोलते हुए भगवान शिव जी की चौखट पर सीधे हाथ की तरफ अब वह चावल के दाने मनोकामना को करते हुए समर्पित कर दे।

उसके बाद आप मंदिर की अंदर प्रवेश कीजिए और शिवजी के सामने जो नंदी बाबा बैठे हुए होते हैं उनके पास आकर बैठ जाइए अब आप अपने 31 हरे मूंग के दने निकालिए यह जो दाने आप लोग लेंगे यह पूरे पूरे होना चाहिए। इन 31 हरे मूंग के दानों को भगवान नंदी बाबा का एक उठा हुए चरण होता है उसके पास आपको अपनी मनोकामना को करते हुए समर्पित कर देना है।

अब आपको शिव जी की शिवलिंग के पास में आना है अब जो आप 31 बेलपत्र लेकर आए हैं इनको निकाल लीजिए और 31 बेलपत्र की बीच वाली बड़ी पत्ती पर पीले चंदन का एक-एक टीका लगा लीजिए। अब एक-एक बेलपत्र को भगवान भोलेनाथ की शिवलिंग के ऊपर जो अशोक सुंदरी का स्थान होता है जो कि जलाधारी के बिल्कुल बीचो-बीच होता है उस स्थान पर आपको यह 31 बेलपत्र एक-एक करके भगवान के नाम जाप करते हुए चढ़ा देनी है और जब आपकी सबसे आखिरी वाली बेल पता चला रहे हो तो उस समय आप भगवान से अपनी मनोकामना भी जरूर बोल दीजिए।

जहां पर यह उपाय पूरा हो जाता है इस उपयोग करने से आपकी कोई भी मनोकामना पूर्ण बहुत जल्द हो जाती है।

दूसरा उपाय

इस उपाय को करने से भगवान भोलेनाथ आप से प्रसन्न होंगे और आपको धन, वैभव, ऐश्वर्य का आशीर्वाद भी देंगे।

यह उपाय बहुत ही आसान है और इस उपाय में आपको सोमवार की अष्टमी के दिन शाम के समय एक गोल बाती का घी का दीपक तैयार करना है। उसके बाद में आपको इस दीपक को किसी भी बेलपत्र के वृक्ष के नीचे जाकर जरूर लगाना है।

तीसरा उपाय

इस उपाय को करने से भगवान भोलेनाथ आपसे प्रसन्न होंगे।

इस उपाय में आपको सोमवार की अष्टमी के दिन पांच बेलपत्र अपने साथ रखना है और शिव जी के मंदिर पहुंच जाना है 5 बेलपत्री को एक-एक करके भगवान भोलेनाथ की शिवलिंग पर आपको समर्पित करना है और भगवान से आशीर्वाद प्राप्त करना है।

चौथा उपाय

इस उपाय को करने से अगर आपके घर में कोई ज़िद्दी बच्चा है तो वह बच्चा इस उपाय को करने के बाद कभी भी ज़िद नहीं करेगा।

इस उपाय में आपको सोमवार की अष्टमी के दिन एक छोटी सी कटोरी में शक्कर भर लेना है और अपने बच्चे को साथ लेकर शिवजी के मंदिर जाना है शिवजी के मंदिर जाकर अपने बच्चे के हाथ में यह शक्कर की कटोरी देखकर उसे शिव जी की शिवलिंग के ऊपर समर्पित करवा देना है अपने बच्चे के हाथों से और अवधूतेश्वर महादेव के नाम का जाप भी उस समय जरूर करना है।

यह उपाय सर सोमवार की अष्टमी का है आपको फल जरुर मिलेगा।

पांचवा उपाय

इस उपाय को करने से अगर आपके घर में कोई ऐसा बच्चा है जिसकी उम्र 8 साल से कम है और वह बच्चा लगातार बीमार पड़ता रहता है दवाइयां उसको लगती रहती है तो उस स्थान पर आपको सोमवार की अष्टमी का यह उपाय करना चाहिए जिससे कि वह बच्चा सिर्फ कभी भी बीमार नहीं पड़ेगा।

इस उपाय में आपको सबसे पहले एक आटे का दीपक बनाना है उस आटे के दीपक के अंदर आपको चार बाती रखना है उसके बाद में आपको उस दीपक के अंदर तिल का तेल डालना है और इस दीपक को बिना जलाए हुए ही अपने बच्चे के ऊपर से 21 बार घुमा लेना है और इस दीपक को सोमवार की अष्टमी के दिन किसी भी चौराहे पर जाकर जलाकर आ जाना है।

इस उपाय को करने के बाद आपका बच्चा फिर कभी भी बीमार नहीं पड़ेगा पर यह उपाय सिर्फ 8 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए और सोमवार की अष्टमी के दिन करने का ही है।

छठवां उपाय

इस उपाय को करने से आप जिस भी काम को करेंगे आप‌ उसमें सफल जरूर होंगे।

इस उपाय में आपको सात बेलपत्री लेनी है, केसर को घिसकर चंदन बनाना है और एक लोटा जल भरकर सोमवार कि अष्टमी के दिन शिवजी के मंदिर पहुंच जाना है।

सबसे पहले अपनी सातो बेलपत्र की बीच वाली बड़ी पत्ती पर उस घिसे हुए केसर के चंदन से ओम लिखना है और साइड वाली पहली बार पत्ती पर आपको मां जगदंबा के नाम से एक बिंदी लगाना है और दूसरी पत्ती पर आपको गणेश जी रिद्धि सिद्धि के नाम की बिंदी लगाना है।

अब सबसे पहले आपको शिवजी पर जल चढ़ा देना है जल चढ़ाने के बाद आपको यह साथ बेलपत्र एक-एक करके शिव जी की शिवलिंग पर जो अशोक सुंदरी का स्थान होता है जोकि जलाधारी के बिल्कुल बीचो-बीच होता है उस स्थान पर एक-एक बेल पत्री को भगवान भोलेनाथ के नाम का स्मरण करते हुए चढ़ाते जाना है।

जैसे ही आप सातों बेलपत्र चढ़ाते उसके कुछ समय बाद ही आप उसमें से एक बेलपत्र भगवान भोलेनाथ से आशीर्वाद के रूप में अपने घर लेकर आए हैं और उस बेलपत्र को अपने साथ रखें आप जिस काम को करने के लिए शुरुआत कर रहे हो उस काम में आप पर बेलपत्र अपने साथ रखे आप हर काम में सफल होते जाएंगे।

सातवां उपाय

इस उपाय को करने से आपकी कोई भी मनोकामना होगी तो वह पूरी हो जाएगी।

इस उपाय में आपको एक बेलपत्री लेनी है और थोड़ा सा शहद लेकर भगवान भोलेनाथ के मंदिर सोमवार की अष्टमी के दिन चले जाना है।

शिवजी के मंदिर पहुंचकर आप अपनी पूजन अर्चना करने के बाद भगवान भोलेनाथ के पास आकर बैठे और उस बेलपत्र की बीच वाली बड़ी पत्ती पर आप थोड़ा सा शहर लगा कर पूरे में लगा दे और उसके बाद इस बेल पत्री को भगवान भोलेनाथ की शिवलिंग पर अपनी मनोकामना को करते हुए चिपका देंगे समर्पित कर दें।

इस उपाय को करने से आपकी मनोकामना बहुत जल्द पूर्ण हो जाएगी।

आठवां उपाय

इस उपाय को करने से भगवान भोलेनाथ आपको बिना मांगी सब कुछ दे देंगे जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं करी होगी।

इस उपाय में आपको सोमवार की अष्टमी के दिन भगवान भोलेनाथ के मंदिर जाना है और भगवान भोलेनाथ के मंदिर की आपको साफ सफाई करना है।

सबसे पहले आपको भोलेनाथ की शिवलिंग के ऊपर का जो भी निर्णय होगा वह पूरा उठाकर साफ करना है भगवान भोलेनाथ के मंदिर के प्रांगण की साफ सफाई करना है पोछा लगाना है और साफ सुथरा कर देना है।

इस काम को करने से भगवान भोलेनाथ आप से इतना प्रसन्न होंगे कि वह आपको बिना मांगे इतना कुछ देंगे जिसने कि आपने कल्पना भी नहीं करी होगी।

हमने आपको जितने भी उपाय बताए हैं यह सारे आपको सिर्फ सोमवार की अष्टमी के दिन ही करना है और तभी यह सारे उपाय काम करेंगे इन सभी उपाय को करने में आपको कोई भी समस्या आती है तो उसे आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं आपको जवाब मिल जाएगा।

अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

श्री शिवाय नमस्तुभयम

Amavasya Kab Hai 22024 masik shivratri january 2024 date Pradosh Vrat 2024 January Kab Hai vinayak chaturthi 2024 in hindi Safla Ekadashi Kab Hai 2024